Total Pageviews

Flipkart Shop Online

Monday 10 November 2014

कालिख महिला की मुंह पर पोती और काला जमाना हो गया !


उस वक्त लोकतंत्र की बलि दे दी गई...जब कानून को ठेंगा दिखाकर एक महिला के कपड़े उतार दिए गए और मुंह काला कर दिया गया। पंचायत पर पागलपन का ऐसा भूत सवार हुआ कि समाज के ठेकेदारों ने कबूलनामे की खातिर महिला की इज्जत को ही सरेआम कर दिया। पूरा वाकया राजसमंद के थुरावड गांव का है जहां पंचायत के तुगलगी फरमान से सब दंग हैं। 2 नवम्बर को महिला के देवर की मौत हो गई थी जिसकी हत्या का जुर्म कबूल कराने के लिए पंचो ने महिला की इज्जत को ही सरेआम कर दिया। वारदात के बाद 30 लोगों की गिरफ्तारी हुई है। 9 के खिलाफ धारा 151 के तहत मामला दर्ज किया गया है। कालिख महिला के मुंह पर पोती गई लेकिन सवाल है कि मुंह किसका काला हुआ और धब्बा किस किस पर लगा।

महुं किसका काला हुआ

महिला के बाल काट जा रहे थे, उसके कपड़े उतारे जा रहे थे...उसे भरी सभा में घुमाया जा रहा था...लेकिन पंचों के कारगुजारियों को रोकने के बजाए समाज के सब लोग सिर्फ तमाशा देख रहे थे। भौतिकी की भाषा में ये सिर्फ एक तस्वीर है...लेकिन हमें अफसोस है, 70 MM के जमाने में भी...हम पूरी तरह से इन तस्वीरों को...आपको नहीं दिखा सकते...लिहाजा, हमें इन तस्वीरों को धुंधला करना पड़ा.... बावजूद इसके, आपको इन तस्वीरों को देखना पड़ेगा...इनके अंदर झांकना होगा...इनके अंदर की सूरत को निहारना पड़ेगा...इन तस्वीरों के अंदर के दर्द को तलाशना पड़ेगा।

क्या है सरकारी मजबूरी ?


महिला की आबरू को लेकर समाज की सोच अब सब के सामने हैं...लेकिन वाकये ने पंचायती राज के मायनों को ही बदल दिया है...अब कौन कहेगा कि सब को बराबरी का हक देने की कोशिश में हैं हमारे हुक्मरान...अब कौन कहेगा कि सूबे की सूरत बदल रही है।

No comments:

Post a Comment